गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

सेहतराग टीम

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से हवा प्रदूषित हो गई है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी है। वहीं एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है वहीं दिल्ली के लोग दूषित हवा की भी मार खा रहे हैं। दोनों दिल्ली वालों के लिए काफी खतरनाक है। वहीं दोनों के लक्षण भी तकरीबन समान है। कोरोना वायरस में भी लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है और सर्दी जुकाम होता है। वहीं दूषित हवा की वजह से भी लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में दोनों के लक्षणों को समझना काफी महत्वपूर्ण है। तो आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस और प्रदूषण की वजह से होने वाली समस्याओं में क्या अंतर है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

आज हम बता रहे हैं प्रदूषण और कोरोना वायरस के लक्षणों के बीच अंतर के बारे में: 

सुबह उठने पर गले में ख़राश होती है?

एक तरफ गले में ख़राश और सूखी खांसी कोविड-19 के अहम लक्षणों में से एक हैं, लेकिन इस तरह की दिक्कत प्रदूषण की वजह से हुए संक्रमण से भी होती है। मौसम में बदलाव और लगातार बढ़ता प्रदूषण के स्तर की वजह से इस तरह के लक्षण आम बात है, लेकिन कोरोना के दौर में चिंता बढ़ा देते हैं। 

कोविड-19 और प्रदूषण के लक्षण में कैसे करें अंतर?

  • कोविड-19 संक्रमण को जांचने के लिए टेस्ट करना ही इकलौता तरीका है। इसके अलावा लक्षणों पर ध्यान देना ज़रूरी है। कोरोना वायरस में गले की ख़राश के अलावा बुखार, सूंघने की शक्ति और स्वाद न आना अहम लक्षण हैं। वहीं, गला ख़राब होने के अलावा प्रदूषण की वजह से आंखों में संक्रमण, सिर दर्द, ज़ुकाम और नाक का बहना भी लक्षण हैं।  
  • इसके अलावा प्रदूषण से हुआ संक्रमण कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाता है, वहीं कोरोना वायरस का अगर वक्त पर इलाज न हुआ तो वह बीमारी को गंभीर भी बना सकता है। 
  • फिर भी अगर आप सर्दी-ज़ुकाम या खांसी जैसे लक्षण महसूस करते हैं, तो बेहतर यही है कि खुद को आइसोलेट कर लें ताकि आपके परिवार के बाकी लोग सुरक्षित रहें।

इसे भी पढ़ें-

विटामिन डी की कमी है तो डाइट में शामिल करलें बस ये 4 चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।